घबराहट का रामबाण इलाज

घबराहट का रामबाण इलाज

घबराहट का रामबाण इलाज: वास्तव में, चिंता सबसे आम मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों में से एक है। संयुक्त राज्य में, हर साल 18 प्रतिशत से अधिक वयस्क चिंता विकारों से प्रभावित होते हैं।

घबराहट का रामबाण इलाज: कुछ मामलों में, एक अन्य स्वास्थ्य स्थिति, जैसे कि अतिसक्रिय थायराइड , चिंता विकार का कारण बन सकती है। एक सटीक निदान प्राप्त करने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि किसी व्यक्ति को सर्वोत्तम उपचार प्राप्त हो।

इस लेख में, प्राकृतिक और घरेलू उपचारों की एक विस्तृत श्रृंखला के बारे में जानें जो तनाव और चिंता से निपटने में मदद कर सकते हैं।

प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार से निपटने वाले अन्य लोगों से 1-1 संदेश और सलाह के माध्यम से प्रोत्साहन और समर्थन प्राप्त करें।

चिंता और तनाव के लिए प्राकृतिक उपचार

प्राकृतिक उपचार आम तौर पर अधिक पारंपरिक चिकित्सा उपचारों के साथ उपयोग करने के लिए सुरक्षित होते हैं।

घबराहट का रामबाण इलाज: हालांकि, आहार में बदलाव और कुछ प्राकृतिक पूरक चिंता-रोधी दवाओं के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं, इसलिए इन समाधानों को आजमाने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। डॉक्टर अन्य प्राकृतिक उपचारों की सिफारिश करने में भी सक्षम हो सकते हैं।

1. व्यायाम

व्यायाम चिंतित ऊर्जा को जलाने का एक शानदार तरीका है, और अनुसंधान इस उपयोग का समर्थन करता है।

घबराहट का रामबाण इलाज: उदाहरण के लिए, 12 यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों की 2015 की समीक्षा में पाया गया कि व्यायाम चिंता का इलाज हो सकता है। हालांकि, समीक्षा ने आगाह किया कि केवल उच्च गुणवत्ता का शोध ही यह निर्धारित कर सकता है कि यह कितना प्रभावी है।

घबराहट का रामबाण इलाज: तनावपूर्ण परिस्थितियों के कारण होने वाली चिंता के साथ व्यायाम भी मदद कर सकता है। के परिणाम 2016 अध्ययन उदाहरण के लिए, सुझाव दें कि व्यायाम धूम्रपान छोड़ने से संबंधित चिंता वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकता है ।

2. ध्यान

घबराहट का रामबाण इलाज:ध्यान रेसिंग विचारों को धीमा करने में मदद कर सकता है, जिससे तनाव और चिंता को प्रबंधित करना आसान हो जाता है। योग के दौरान दिमागीपन और ध्यान सहित ध्यान शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला मदद कर सकती है।

चिकित्सा में माइंडफुलनेस-आधारित ध्यान तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। 2010 की एक मेटा-एनालिटिकल समीक्षा बताती है कि यह मूड और चिंता से संबंधित विकारों वाले लोगों के लिए अत्यधिक प्रभावी हो सकता है।

3. विश्राम अभ्यास

घबराहट का रामबाण इलाज: कुछ लोग अनजाने में मांसपेशियों को तनाव देते हैं और चिंता के जवाब में जबड़े को जकड़ लेते हैं। प्रगतिशील विश्राम अभ्यास मदद कर सकते हैं।

घबराहट का रामबाण इलाज: एक आरामदायक स्थिति में लेटने की कोशिश करें और धीरे-धीरे प्रत्येक मांसपेशी समूह को सिकोड़ें और आराम करें, पैर की उंगलियों से शुरू होकर कंधों और जबड़े तक काम करें।

4. लेखन

चिंता व्यक्त करने का एक तरीका खोजना इसे और अधिक प्रबंधनीय महसूस कर सकता है।

कुछ शोध बताते हैं कि जर्नलिंग और लेखन के अन्य रूप लोगों को चिंता से बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि रचनात्मक लेखन बच्चों और किशोरों को चिंता का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है।

5. समय प्रबंधन रणनीतियाँ

घबराहट का रामबाण इलाज: कुछ लोग चिंतित महसूस करते हैं यदि उनके पास एक साथ बहुत अधिक प्रतिबद्धताएं हैं। इनमें परिवार, काम और स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं। अगली आवश्यक कार्रवाई के लिए योजना बनाने से इस चिंता को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

घबराहट का रामबाण इलाज: प्रभावी समय प्रबंधन रणनीतियाँ लोगों को एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती हैं। पुस्तक-आधारित योजनाकार और ऑनलाइन कैलेंडर मदद कर सकते हैं, जैसे कि मल्टीटास्क के आग्रह का विरोध कर सकते हैं।

कुछ लोग पाते हैं कि प्रमुख परियोजनाओं को प्रबंधनीय चरणों में तोड़ने से उन्हें उन कार्यों को कम तनाव के साथ पूरा करने में मदद मिल सकती है।

घबराहट का रामबाण इलाज

6. अरोमाथेरेपी

घबराहट का रामबाण इलाज: सुगंधित पौधों के तेल तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ सुगंध दूसरों की तुलना में कुछ लोगों के लिए बेहतर काम करती हैं, इसलिए विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग करने पर विचार करें।

HOW TO STOP PIMPLES COMING ON FACE AT HOME

घबराहट का रामबाण इलाज: लैवेंडर विशेष रूप से सहायक हो सकता है। 2012 के एक अध्ययन ने 45-55 आयु वर्ग की 67 महिलाओं में अनिद्रा पर लैवेंडर के साथ अरोमाथेरेपी के प्रभावों का परीक्षण किया । परिणाम बताते हैं कि अरोमाथेरेपी अल्पावधि में हृदय गति को कम कर सकती है और लंबी अवधि में नींद की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है।

7. कैनाबीडियोल तेल

कैनबिडिओल (सीबीडी) तेल भांग, या मारिजुआना, पौधे का व्युत्पन्न है।

मारिजुआना के अन्य रूपों के विपरीत, सीबीडी तेल में टेट्राहाइड्रोकैनाबिनोल या टीएचसी नहीं होता है, जो वह पदार्थ है जो “उच्च” बनाता है।

घबराहट का रामबाण इलाज: सीबीडी तेल कई वैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल की दुकानों में डॉक्टर के पर्चे के बिना आसानी से उपलब्ध है। प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि इसमें चिंता और घबराहट को कम करने की महत्वपूर्ण क्षमता है।

उन क्षेत्रों में जहां चिकित्सा मारिजुआना कानूनी है, डॉक्टर भी तेल लिखने में सक्षम हो सकते हैं।

8. हर्बल चाय

कई हर्बल चाय चिंता और नींद को कम करने में मदद करने का वादा करती हैं।

घबराहट का रामबाण इलाज: कुछ लोगों को चाय बनाने और पीने की प्रक्रिया सुखदायक लगती है, लेकिन कुछ चाय का मस्तिष्क पर अधिक सीधा प्रभाव पड़ सकता है जिसके परिणामस्वरूप चिंता कम हो जाती है।

2018 के एक छोटे से परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि कैमोमाइल कोर्टिसोल के स्तर को बदल सकता है, एक तनाव हार्मोन।

9. हर्बल सप्लीमेंट्स

घबराहट का रामबाण इलाज: हर्बल चाय की तरह, कई हर्बल सप्लीमेंट चिंता को कम करने का दावा करते हैं। हालाँकि, बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण इन दावों का समर्थन करते हैं।

एक डॉक्टर के साथ काम करना महत्वपूर्ण है जो हर्बल सप्लीमेंट्स और अन्य दवाओं के साथ उनकी संभावित बातचीत के बारे में जानकार है।

10. जानवरों के साथ समय

घबराहट का रामबाण इलाज: पालतू जानवर साहचर्य, प्यार और समर्थन प्रदान करते हैं। 2018 में प्रकाशित शोध ने पुष्टि की कि पालतू जानवर चिंता सहित विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

जबकि बहुत से लोग बिल्लियों, कुत्तों और अन्य छोटे स्तनधारियों को पसंद करते हैं, एलर्जी वाले लोग यह जानकर प्रसन्न होंगे कि पालतू जानवर को सहायता प्रदान करने के लिए प्यारे होना पड़ता है।

ए2015 अध्ययन पाया गया कि क्रिकेट की देखभाल करने से वृद्ध लोगों में मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

जानवरों के साथ समय बिताने से आघात से जुड़ी चिंता और तनाव भी कम हो सकता है। के परिणाम2015 व्यवस्थित समीक्षा सुझाव है कि घोड़ों के साथ संवारने और समय बिताने से इनमें से कुछ प्रभावों को कम किया जा सकता है।

अन्य उपचार विकल्प

चिंता जो पुरानी है या किसी व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता में हस्तक्षेप करती है, उपचार की गारंटी देती है।

जब कोई अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति नहीं होती है, जैसे कि थायराइड की समस्या, उपचार का सबसे लोकप्रिय रूप चिकित्सा है ।

घबराहट का रामबाण इलाज: थेरेपी किसी व्यक्ति को यह समझने में मदद कर सकती है कि उनकी चिंता क्या ट्रिगर करती है। यह सकारात्मक जीवनशैली में बदलाव करने और आघात के माध्यम से काम करने में भी मदद कर सकता है।

घबराहट का रामबाण इलाज: चिंता के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक को संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) कहा जाता है। लक्ष्य किसी व्यक्ति को यह समझने में मदद करना है कि उनके विचार उनकी भावनाओं और व्यवहार को कैसे प्रभावित करते हैं और उन प्रतिक्रियाओं को सकारात्मक या रचनात्मक विकल्पों के साथ बदलना है।

सीबीटी एक विशिष्ट मुद्दे से संबंधित सामान्यीकृत चिंता और चिंता के साथ मदद कर सकता है, जैसे काम या आघात का एक उदाहरण।

दवा एक व्यक्ति को पुरानी चिंता का प्रबंधन करने में भी मदद कर सकती है। एक डॉक्टर निम्नलिखित में से किसी भी समूह में दवाएं लिख सकता है :

  • ज़ेनैक्स और वैलियम सहित बेंज़ोडायजेपाइन नामक चिंता-रोधी दवाएं
  • प्रोजाक सहित चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर नामक एंटीडिपेंटेंट्स
  • नींद की दवाएं, अगर चिंता नींद में हस्तक्षेप करती है

घबराहट का रामबाण इलाज: लोगों को इन दवाओं का उपयोग करते समय डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए, क्योंकि इनके गंभीर और संभावित रूप से जीवन के लिए हानिकारक प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं।

घबराहट का रामबाण इलाज: पुरस्कार विजेता Calm ऐप के साथ अपनी चिंता को प्रबंधित करें। ध्यान केंद्रित करने और आराम करने में मदद करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा डिज़ाइन किए गए निर्देशित ध्यान, नींद की कहानी या स्ट्रेच का प्रयास करें। अपना मुफ्त ट्रायल आज ही शुरू करें।

घबराहट का रामबाण इलाज: मानसिक बीमारी पर राष्ट्रीय गठबंधन के अनुसार, अमेरिका में चिंता विकार सबसे आम मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, जो किसी भी समय पांच में से एक व्यक्ति को प्रभावित करती है  

घबराहट का रामबाण इलाज: चिंता कई रूप ले सकती है – सामान्यीकृत चिंता विकार (रोजमर्रा की चीजों के बारे में लगातार चिंता करना),  जुनूनी-बाध्यकारी विकार या ओसीडी , आतंक विकार , अभिघातजन्य तनाव विकार और सामाजिक चिंता विकार के बाद ।

जबकि इन चिंता स्थितियों का इलाज करने के लिए दवाएं अक्सर चिंता के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण घटक होती हैं, वहीं कई प्राकृतिक, स्वयं करने वाली तकनीकें भी हैं जो आपको शांत करने में मदद कर सकती हैं, या तो दवाओं के स्थान पर या उनके पूरक के रूप में।

अगली बार जब आप सामना करने के लिए बहुत तनाव में हों, तो राहत के लिए इन प्राकृतिक विकल्पों में से किसी एक को आज़माने पर विचार करें।

घबराहट का रामबाण इलाज

1. इसे हंसो। अमेरिका के चिंता और अवसाद संघ के अध्यक्ष-चुनाव   और शिकागो में एक नैदानिक ​​​​मनोवैज्ञानिक , करेन लिन कैसिडे, पीएचडी  कहते हैं, हास्य और हंसी की एक अच्छी भावना पैदा   करें। “यहां तक ​​​​कि अगर आप नकली हंसी करते हैं, तो आपको तुरंत डोपामाइन का हिट मिलता है ,” डॉ कैसिडे कहते हैं। डोपामाइन एक मस्तिष्क रसायन है जो इनाम और आनंद की भावनाओं को नियंत्रित करता है।

यदि आप अपने आप पर हंसने के लिए बहुत तनाव में हैं, तो तकनीक का उपयोग करने का प्रयास करें, वह सुझाव देती है। उदाहरण के लिए, एक हंसी ट्रैक फोन ऐप ढूंढें। हंसने के लिए सिर्फ गूगल फोन ऐप।

एक चिकित्सा बैठक में प्रस्तुत एक अध्ययन में,  लोमा लिंडा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं  ने पाया कि एक हर्षित हंसी का अनुमान लगाने से भी तनाव हार्मोन कोर्टिसोल कम हो जाता है, जो आपके चिंतित होने पर बढ़ जाता है।

2. अनुसूची में छूट। “बैठ जाओ और अपने कार्यक्रम को देखो,” कैथरीन रेमर, एमडी, एनडी , बस्तिर विश्वविद्यालय, सिएटल में प्राकृतिक चिकित्सा के सहयोगी नैदानिक ​​​​प्रोफेसर कहते हैं।

“क्या आप जो कुछ भी आराम कर रहे हैं उसे करने के लिए आधा घंटा लगाने का समय है?” डॉ रेमर पूछते हैं। वह टहलना, ध्यान, योग, ताई ची या कुछ भी हो सकता है जो आपको आराम से मिले।

घबराहट का रामबाण इलाज: सामाजिक चिंता वाले शर्मीले पुरुषों की मदद करने की कोशिश कर रहे शोधकर्ताओं ने पाया कि विश्राम की अवधि ने उनकी मदद की, लोगों के साथ बातचीत करने के बाद उनकी हृदय गति कम कर दी।

3. गाबा लो। रेमर कहते हैं, पूरक GABA , ऑनलाइन और स्वास्थ्य खाद्य भंडार में बेचा जाता है, जो चिंतित लोगों को शांत करने में मदद कर सकता है।

घबराहट का रामबाण इलाज: गामा-एमिनोब्यूटिक एसिड के लिए लघु, गाबा एक मस्तिष्क ट्रांसमीटर है जो एक अन्य न्यूरोट्रांसमीटर , ग्लूटामेट की कार्रवाई का प्रतिकार करता है जो आपकी उत्तेजना को बढ़ाता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अंकगणितीय कार्य करने से पहले GABA से समृद्ध चॉकलेट खाई , वे इसे पूरा करने के बाद कम तनाव में थे, जिनके पास GABA- संक्रमित चॉकलेट नहीं थी।

घबराहट का रामबाण इलाज: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जीएबीए जैसे पूरक दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, इसलिए उन्हें अपने आप लेने से पहले अपने डॉक्टर से जांचना महत्वपूर्ण है, वह कहती हैं। “अपने डॉक्टर की अनुमति प्राप्त करें, भले ही आप अन्य दवा नहीं ले रहे हों।”

4. लैवेंडर ट्राई करें। अपने आप को शांत करने के लिए लैवेंडर आवश्यक तेल का प्रयास करें , रेमर कहते हैं। “हम लोगों ने अपने कॉलरबोन पर इसकी एक बूंद डाल दी है,” वह कहती हैं। “गंध उठती है। गंध बहुत सुकून देती है।” या, आप इसे धीरे से अपने मंदिर में रगड़ सकते हैं, वह कहती हैं।

संबंधित: चिंता का दौरा पड़ने जैसा क्या है

घबराहट का रामबाण इलाज: 2012 में चिकित्सा प्रक्रिया के बारे में चिंतित महिलाओं के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने प्रक्रिया से आधे घंटे पहले लैवेंडर को श्वास लिया, वे उन लोगों की तुलना में शांत थे जिन्होंने नहीं किया।

फिर से, आवश्यक तेल लैवेंडर का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से पहले जांच करना न भूलें, रेमर कहते हैं।

5. खुद को ग्राउंड करें। जब चिंता हिट होती है, “कुछ ठोस करें,” जॉन त्सिलिम्पारिस, एमएफटी, लॉस एंजिल्स में एक विवाह और पारिवारिक चिकित्सक और पेपरडाइन विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा के सहायक प्रोफेसर कहते हैं।

घबराहट का रामबाण इलाज: अपने घर की चाबियां बाहर निकालो, अपनी उंगलियों को चाबियों के साथ चलाएं,” त्सिलिम्पारिस कहते हैं। “वह सनसनी आपको ‘ग्राउंडिंग’ देगी। एक पेपरवेट उठाओ, इसे अपने हाथ में पकड़ो। या, एक आइस क्यूब लें। इसे तब तक पकड़ें जब तक आप इसे कर सकें।”

घबराहट का रामबाण इलाज: यह क्यों काम करता है? “आपका दिमाग एक साथ दो जगहों पर नहीं हो सकता,” वे कहते हैं। गतिविधि आपको चिंतित भावनाओं से विचलित करती है। “आपका दिमाग रेसिंग, विनाशकारी विचारों [जो चिंता के साथ] आपके हाथ में ठंडे बर्फ घन में स्थानांतरित हो जाएगा,” वे कहते हैं।

कुछ शोधों के अनुसार , आभासी वास्तविकता व्याकुलता प्रणाली का उपयोग करने से दंत प्रक्रियाओं के दौरान चिंता कम हो सकती है। वीआर में डूबे मरीजों – एक कंप्यूटर जनित यथार्थवादी वातावरण – जब उन्होंने इसका उपयोग नहीं किया तब की तुलना में कम दर्द और चिंता की सूचना दी।

6. डर का सामना करें। “अगर कुछ आपको डराता है, तो उसका सामना करें,” कैसिडे कहते हैं। वह कहती हैं कि अगर आपको शर्म आती है, तो सामाजिक कार्यों में बाहर जाएं। जोकरों से डर लगता है? सर्कस में जाओ।

घबराहट का रामबाण इलाज: यह समझने में भी मदद कर सकता है कि जब आप चिंता करते हैं कि क्या हो सकता है – जैसे कि कोई भी आपसे पार्टी में बात नहीं करेगा – आपकी चिंता बस बढ़ जाती है। आपकी चिंतित चिंता अनिश्चितता के बारे में है, वह कहती हैं। “एक चिंता जो वास्तव में चाहती है वह एक वादा है कि सब कुछ ठीक होने वाला है।”

लेकिन अनिश्चितता जीवन का हिस्सा है, वह कहती हैं। एक्सपोजर थेरेपी, या डर का सामना करना , आपको जोखिम और अनिश्चितता के साथ जीना सीखने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.