how to stop pimples coming on face at home

How to stop pimples coming on face at home: चाहे वह आखिरी मिनट का ज़िट हो, या व्हाइटहेड जो आपकी नाक से कंपनी को अलग करने से इंकार कर देता है, हम इस बात से सहमत होंगे कि “मुंहासों से कैसे छुटकारा पाएं” पहेली एक है जिसे हम सभी ने किसी बिंदु पर सामना किया है।

How to stop pimples coming on face at home: जबकि बाजार में कई त्वचा देखभाल उत्पाद हैं जो इस मुद्दे के साथ मदद का वादा करते हैं, हो सकता है कि आपात स्थिति में आपके पास कोई हाथ न हो। या हो सकता है कि आप ओवर-द-काउंटर उत्पादों के साथ समस्या से निपटने के लिए बहुत उत्सुक नहीं हैं। चाहे आप केमिस्ट की यात्रा को बचाना चाहते हों या सिर्फ अधिक प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करना शुरू करना चाहते हों, हमारे पास पिंपल्स के लिए 13 घरेलू उपचार हैं जो हर तरह के इलाज में मदद करेंगे, जिसे मुंबई स्थित सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ, स्किनलैब की डॉ जमुना पाई द्वारा अनुमोदित किया गया है।

How to get rid of pimples: 13 home remedies for acne

1) Turmeric and honey

हल्दी एक एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जो पिंपल के आकार को कम करने में मदद करेगी। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में भी मदद करता है। शहद मुंहासे में बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है और इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं। 1 चम्मच शहद में 1/2 चम्मच हल्दी मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं। गीली त्वचा पर लगाएं और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धो लें।

2) Chickpea flour

How to stop pimples coming on face at home: चने का आटा या बेसन पिंपल्स के लिए एक आदर्श घरेलू उपचार है, विशेष रूप से तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए, क्योंकि यह अतिरिक्त सीबम स्राव को अवशोषित करके चिकनाई को कम करने में मदद करता है। 1 बड़ा चम्मच पानी में मिलाएं और साफ त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगाएं। खंगालें।

how to stop pimples coming on face at home

3) Multani mitti (Fuller’s earth)

How to stop pimples coming on face at home: मुल्तानी मिट्टी मैग्नीशियम क्लोराइड का एक समृद्ध स्रोत है, जो मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करती है और ब्रेकआउट को रोकती है। यह त्वचा के लिए एक डीप क्लींजर होने के साथ-साथ अशुद्धियों और गंदगी के कणों को हटाने के लिए भी जाना जाता है जो हमारी त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकते हैं। 1 1/2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में पानी या गुलाब जल मिलाएं और 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें। खंगालें।

4) Lime juice

How to stop pimples coming on face at home: नीबू का रस एंटी-बैक्टीरियल होता है, इसलिए यह बैक्टीरिया के बनने के बाद पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। यह विटामिन सी और साइट्रिक एसिड में भी समृद्ध है, इसलिए समय के साथ उपयोग करने पर यह आपकी त्वचा को उज्ज्वल करने में मदद कर सकता  है। एक कॉटन पैड का उपयोग करके सीधे पिंपल्स पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें।

जबड़े का कैंसर के लक्षण

5) Oranges, kiwis and strawberries

How to stop pimples coming on face at home: इन तीनों फलों में साइट्रिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो सीबम को सुखाने में मदद करती है । इन दोनों को एक साथ मिलाकर घर पर ही फेस मास्क बनाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। खंगालें।

6) Almonds

How to stop pimples coming on face at home: यह सुपरफूड खनिजों और विटामिन ई से भरपूर है , जो इसे अधिकांश स्क्रब और फेस मास्क में एक महत्वपूर्ण घटक बनाता है, क्योंकि यह त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। एक ब्लेंडर में पल्स करें और फिर पानी या उपरोक्त फल के साथ मिलाएं। पिंपल्स के लिए मास्क या स्पॉट उपाय के रूप में लगाएं और 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें।

7) Rose water

How to stop pimples coming on face at home: अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है, गुलाब जल एक दाना के आकार को कम करने के लिए आदर्श है । यह एक सुखदायक एजेंट के रूप में भी काम करता है, जो लालिमा को कम करने में मदद करता है और चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करता है। इसे अपनी त्वचा पर टोनर की जगह सुबह और रात में स्प्रे करें।

8) Oats

How to stop pimples coming on face at home: ओट्स पिंपल्स के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपचार है क्योंकि वे तेल को सोख लेते हैं और त्वचा को भी आराम देते हैं। पल्स ओट्स और इसे किसी भी होममेड फेस मास्क में मिलाएं ताकि मुंहासों का इलाज करते हुए मास्क को गाढ़ा बनाया जा सके।

how to stop pimples coming on face at home

9) Mint

How to stop pimples coming on face at home: पत्तियां विटामिन ए और सी से भरपूर होती हैं, जो दोनों ही साफ त्वचा के लिए जरूरी हैं। त्वचा को ज्यादा सुखाए बिना पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए हर रात ताजा पुदीने का रस पूरे चेहरे पर लगाएं ।

10) Tea tree oil

How to stop pimples coming on face at home: यह चमत्कारी तेल हर तरह के पिंपल्स के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है: व्हाइटहेड्स, ब्लैकहैड या सिस्टिक एक्ने। सुबह और रात में प्रभावित क्षेत्र पर तेल थपथपाकर ज़िट जैप करें। टी ट्री ऑयल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल होता है, जो पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए दोनों की जरूरत होती है।

इसमें सुखदायक गुण भी होते हैं जो गहरे पिंपल्स के साथ आने वाले दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो त्वचा पर लगाने से पहले तेल को नारियल तेल जैसे सुखदायक वाहक तेल से पतला करें।

11) Yoghurt

How to stop pimples coming on face at home: दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। इसमें मौजूद लाइव कल्चर एंटी-बैक्टीरियल गुणों से युक्त होकर साफ त्वचा को बढ़ावा देते हैं।

How to stop pimples coming on face at home: एक छोटे ब्रश का उपयोग करके, अपने चेहरे पर 1/4 कप ऑर्गेनिक, सादा दही लगाएं। 10 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें और धो लें। एक बोनस टिप: स्वस्थ आंत होने से मुँहासे का इलाज करने में मदद मिल सकती है; इसलिए नियमित रूप से दही खाना भी स्वस्थ त्वचा को भीतर से बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है।

12) Aloe vera 

How to stop pimples coming on face at home: यदि आपके पास एक दाना है जो भड़क गया है, और लाल और दर्दनाक हो रहा है, तो एलोवेरा इसका इलाज करने का एक शानदार तरीका है। अधिकतम परिणामों के लिए सीधे पौधे से ली गई एलोवेरा का प्रयोग करें। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो लालिमा के इलाज और कम करने में प्रभावी होते हैं। यह एक फुंसी के ठीक होने में भी तेजी लाता है।

How to stop pimples coming on face at home: यदि आप फोड़े या सिस्ट से पीड़ित हैं, तो यह अपने एंटी-फंगल गुणों के कारण प्रभावी रूप से उनका इलाज करेगा। एलोवेरा एक एस्ट्रिंजेंट है जो पिंपल से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। यह मुंहासों के कारण होने वाले किसी भी निशान को हल्का करने में भी सहायक होता है, अगर इसे रोजाना लगाया जाए।

13) Papaya

How to stop pimples coming on face at home: पपीता हमारे कई घरों में एक मुख्य फल है, जो इसे पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए उपयोग करने के लिए एक आसान सामग्री बनाता है। पपीते में कई ऐसे गुण होते हैं जो पिंपल्स को रोकते हैं और उनका इलाज करते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए और सी होते हैं, जो सेल टर्नओवर को तेज करने में मदद करते हैं, जो मुंहासों को होने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

जब शीर्ष पर लगाया जाता है, तो यह एक बेहतरीन एक्सफ़ोलीएटर होता है जो कई अन्य उत्पादों की तरह कठोर नहीं होता है। पपीते को ब्लेंड करें या मैश करें, और इसे धोने से पहले 10 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगा रहने दें।

how to stop pimples coming on face at home

6 Ways to Get Rid of Pimples Fast

यह देखते हुए कि संयुक्त राज्य अमेरिका में पिंपल्स सबसे आम त्वचा की शिकायत हैं, हमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि वे सबसे असुविधाजनक समय पर दिखाई देते हैं: उस महत्वपूर्ण नौकरी के साक्षात्कार से एक दिन पहले, एक उत्सव से ठीक पहले जिसका आप अनुमान लगा रहे हैं, या परिवार के फोटो शूट के लिए समय पर। हम सब वहा जा चुके है! लेकिन जबकि पिंपल्स एक बार सोचा जाने से अधिक जटिल होते हैं, हमें केवल लाल धब्बों से पीड़ित होने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि वे अपने आप दूर नहीं हो जाते। यहां, हम देखेंगे कि कैसे जल्दी से मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है।

1. Apply Ice to the Pimple:

How to stop pimples coming on face at home: एक क्रोधित, दर्दनाक दाना को शांत करने के लिए पहला कदम बर्फ लगाना है। बर्फ को एक कपड़े में लपेटकर सूजन वाली जगह पर एक बार में 3 से 4 मिनट के लिए दबाएं। यदि बर्फ बहुत जल्दी पिघलती है, तो कपड़े में लपेटने से पहले कुछ क्यूब्स को प्लास्टिक सैंडविच बैग में फेंक दें। त्वचा को शांत करने और सूजन को कम करने के लिए पूरे दिन में कई बार दोहराएं।

2. Apply a Paste of Crushed Aspirin to the Pimple

एस्पिरिन में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा को हटाने में सुपर प्रभावी है। एक या दो एस्पिरिन की गोलियों को पीसकर पानी की कई बूंदों के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर पेस्ट को सीधे पिंपल्स पर लगाएं। इससे सूजन और लालिमा कम होनी चाहिए और फुंसी भी कम दर्दनाक होनी चाहिए। पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।

3. Use An Over-the-Counter Acne Spot Treatment

शेल्फ से उत्पाद चुनते समय, आप कई ओवर-द-काउंटर मुँहासे दवाओं में पाए जाने वाले दो महत्वपूर्ण अवयवों की तलाश करके विकल्पों को कम कर सकते हैं। ऊपर बताया गया सैलिसिलिक एसिड इनमें से एक है। देखने के लिए एक और महत्वपूर्ण घटक बेंज़ॉयल पेरोक्साइड है । तेल को कम करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के अलावा, बेंज़ोयल पेरोक्साइड पिंपल्स का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करता है। जबकि ये दोनों सामग्रियां सुरक्षित हैं और समान तरीके से काम करती हैं, आप कौन सा उत्पाद चुनते हैं और इसे कितनी बार लगाते हैं यह आपकी त्वचा के अपने अनूठे कारकों पर निर्भर करता है ।

How to stop pimples coming on face at home: और, सावधानी का एक शब्द: सैलिसिलिक एसिड और बेंज़ॉयल पेरोक्साइड दोनों का सुखाने वाला प्रभाव होता है। इन उत्पादों का बहुत अधिक उपयोग करना, या कुछ अन्य उत्पादों के संयोजन में उनका उपयोग करना, त्वचा में जलन पैदा कर सकता है 1 . केवल 0.5 से 2% सैलिसिलिक एसिड युक्त तैयारी की सिफारिश की जाती है। इसके अलावा, बेंज़ोयल पेरोक्साइड का उपयोग करते समय, सूर्य का जोखिम सीमित होना चाहिए। इसका मतलब टैनिंग बेड भी है। किसी भी नए उत्पाद को आजमाते समय धीरे-धीरे आगे बढ़ें और जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें।

4. Use Makeup with Salicylic Acid to Conceal Pimples

How to stop pimples coming on face at home: हम सिर्फ इसलिए अंदर नहीं छुप सकते क्योंकि हमें पिंपल्स हैं। सौभाग्य से, ऐसे कई मेकअप उत्पाद उपलब्ध हैं जो दोषों का मुकाबला करने के साथ-साथ दोषों को सुरक्षित रूप से कवर करने में हमारी सहायता कर सकते हैं। जैसा कि ऊपर वर्णित मुँहासे स्पॉट उपचार के साथ है, फाउंडेशन, फेस पाउडर और कंसीलर जैसे उत्पादों पर लेबलिंग देखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शब्द हैं।

How to stop pimples coming on face at home: मुँहासा प्रवण त्वचा के लिए मेकअप में सामग्री: मुँहासा प्रवण त्वचा के लिए मेकअप में आमतौर पर ओवर-द-काउंटर उपचार में पाए जाने वाले समान तत्व होते हैं; इनमें से सबसे आम सैलिसिलिक एसिड है। सैलिसिलिक एसिड के साथ मुँहासे से लड़ने वाली नींव मौजूदा मुँहासे का इलाज करते हुए और नए प्रकोपों ​​​​को रोकने के दौरान आपके मुंह के लिए प्राकृतिक दिखने वाली कवरेज प्रदान करती है। न्यूट्रोजेना , ईएल एफ ।,

how to stop pimples coming on face at home

और क्लिनिक , कुछ प्रमुख ब्रांड हैं जो इन फॉर्मूलेशन की पेशकश करते हैं। देखने के लिए अन्य सामान्य तत्व सल्फर हैं, जो सैलिसिलिक एसिड की तरह, तेल को कम करता है और छिद्रों को खोलता है, और हयालूरोनिक एसिड, जो अन्य अवयवों के सुखाने के प्रभाव का मुकाबला करता है और त्वचा में नमी बनाए रखता है।

How to stop pimples coming on face at home: हालांकि, स्पॉट ट्रीटमेंट की तरह, किस उत्पाद का उपयोग करना है, इसका चयन करते समय आपको अपनी त्वचा के प्रकार पर विचार करना होगा। यदि आपकी त्वचा पहले से ही शुष्क है, तो आप उन उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं जो आपकी त्वचा को सुखाए बिना छिद्रों को साफ रखते हैं।

How to stop pimples coming on face at home: मुंहासे से लड़ने वाले मेकअप में देखने के लिए शीर्ष शब्द: पिंपल्स को कवर करने के लिए मेकअप का चयन करने या पिंपल्स के कम होने पर त्वचा को साफ रखने के लिए, एक संपत्ति जिसे आपको हमेशा लेबल पर देखना चाहिए, वह है गैर- कॉमेडोजेनिक । चिकित्सकीय रूप से बोलते हुए, एक मुर्गी एक “कॉमेडो (बहुवचन, कॉमेडोन)” है, जिसका अर्थ है एक छिद्रित छिद्र।

How to stop pimples coming on face at home: जिन उत्पादों के रोमछिद्र बंद होने की संभावना होती है, जैसे कि कुछ तेल, “कॉमेडोजेनिक” होते हैं और जो रोमछिद्रों को बंद नहीं करते वे “गैर-कॉमेडोजेनिक” होते हैं। सौभाग्य से, चुनने के लिए इतने सारे उत्पादों के साथ, आपको अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त एक खोजने में सक्षम होना चाहिए। देखने के लिए अन्य शर्तें हाइपोएलर्जेनिक हैं , जो संवेदनशील त्वचा के साथ मदद कर सकती हैं, और उन उत्पादों के लिए “चिकित्सकीय परीक्षण” हैं जिन्हें बाजार में आने से पहले त्वचा विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण किया गया है।

5. Apply a Face Mask for Acne

How to stop pimples coming on face at home: इन दिनों बाजार में एक टन फेस मास्क हैं, और उनमें से कई पिंपल्स को लक्षित करते हैं । फिर से, आपको सैलिसिलिक एसिड और बेंज़ॉयल पेरोक्साइड जैसे तत्व दिखाई देंगे, जो सीधे छिद्रों को खोलकर और सूजन को कम करके मुँहासे का इलाज करते हैं। इसी तरह से काम करने वाला एक अन्य घटक सल्फर है।

How to stop pimples coming on face at home: सल्फर मैच हेड्स, हॉट स्प्रिंग्स और अंडों की तेज गंध को ध्यान में रख सकता है, लेकिन इसका उपयोग पिंपल्स के इलाज के लिए भी किया जाता है, विशेष रूप से हल्के प्रकोप, और अक्सर फेस मास्क में पाया जाता है। सल्फर सैलिसिलिक एसिड और बेंज़ॉयल पेरोक्साइड की तुलना में हल्का होता है और यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है तो यह बेहतर विकल्प हो सकता है।

मुंहासों के लिए फेस मास्क चुनने में, देखने के लिए अन्य प्रमुख शब्द “एक्सफ़ोलीएटिंग” और एंटी-इंफ्लेमेटरी हैं। आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर, आप उन उत्पादों में से भी चुन सकते हैं जो “शांत,” “हाइड्रेटिंग,” “सुखदायक” या आपकी त्वचा को “डिटॉक्स” करते हैं और “एंटीऑक्सीडेंट” या “जीवाणुरोधी” गुण होते हैं। सभी फेस मास्क में अलग-अलग फॉर्मूलेशन होते हैं जो मुंहासों से लड़ने वाले अवयवों के सुखाने के प्रभाव को दूर करने और त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। बहुत से लोग चाय के पेड़ के तेल या हरी चाय जैसे वनस्पति का उपयोग करते हैं , दोनों में एंटीऑक्सीडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं।

6. Get a Cortisone Injection to Quickly Get Rid of a Pimple

How to stop pimples coming on face at home: बड़े पैमाने पर सूजन वाले पिंपल्स के लिए, ओवर-द-काउंटर उपचार पर्याप्त पंच पैक नहीं कर सकते हैं। उस स्थिति में, आपका सबसे अच्छा शॉट सीधे सिस्ट में कोर्टिसोन का इंजेक्शन हो सकता है।एक बहुत पतली सुई के साथ किया जाता है, एक कोर्टिसोन इंजेक्शन फुंसी में सूजे हुए ऊतक को सिकोड़ता है, सूजन को कम करता है और फुंसी को ठीक करने की अनुमति देता है। एक त्वचा विशेषज्ञ इस प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से कर सकता है, और आपको 24 घंटों के भीतर सुधार दिखाई देने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.