त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: त्वचा पर सफेद धब्बे कई अलग-अलग स्थितियों के कारण हो सकते हैं। इसमें विटिलिगो शामिल है, जो एक दीर्घकालिक स्थिति है जहां त्वचा पर सफेद धब्बे बनते हैं। एक डॉक्टर कारण और उपचार विकल्पों को निर्धारित करने में मदद कर सकता है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: त्वचा पर सफेद धब्बे कई अलग-अलग स्थितियों के कारण हो सकते हैं। वे आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होते हैं और उनका इलाज घर पर किया जा सकता है। कुछ सबसे सामान्य कारणों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें, उनका इलाज कैसे करें और डॉक्टर के पास कब जाएं।

धब्बे क्या दिखते हैं?

त्वचा पर सफेद धब्बे के कारण और अन्य लक्षण

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: टिनिया वर्सिकलर गुलाबी, लाल और भूरे रंग के सफेद धब्बे या धब्बे के रूप में दिखाई दे सकता है। वे गहरे रंग की त्वचा पर अधिक ध्यान देने योग्य होते हैं और समय के साथ बड़े हो सकते हैं

अन्य लक्षणों में शामिल हैं :

  • खुजली
  • स्केलिंग
  • शुष्कता

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: हर किसी की त्वचा पर सूक्ष्म खमीर रहता है, लेकिन टिनिया वर्सिकलर वाले लोग खमीर के अतिवृद्धि का अनुभव करते हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसा क्यों होता है, लेकिन इसके कारण हो सकते हैं :

  • बहुत ज़्यादा पसीना आना
  • तैलीय त्वचा
  • आर्द्र, गर्म स्थितियां
  • एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: टिनिअ वर्सिकलर आमतौर पर उष्णकटिबंधीय जलवायु में रहने वाले लोगों में होता है। यह किसी भी जातीय समूह के लोगों को प्रभावित कर सकता है। किशोर अपनी अधिक तैलीय त्वचा के कारण अन्य आयु वर्ग के लोगों की तुलना में अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: एक्जिमा (एटोपिक जिल्द की सूजन) उभरे हुए धक्कों के साथ लाल, खुजलीदार चकत्ते की विशेषता है। इन चकत्ते में सफेद धब्बे या पैच शामिल हो सकते हैं।

आम तौर पर प्रभावित क्षेत्रों में शामिल हैं :

  • चेहरा
  • खोपड़ी
  • हाथ
  • पैर
  • कोहनी
  • पलकें
  • कलाई
  • घुटनों के पीछे

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: दाने लगभग हमेशा खुजली करते हैं। यदि खरोंच है, तो दाने खुले, टपका हुआ घाव पैदा कर सकते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: समय के साथ, एक्जिमा से सबसे अधिक प्रभावित शरीर के क्षेत्र गाढ़े, शुष्क और पपड़ीदार हो सकते हैं। एक्जिमा के चकत्ते एक स्पष्ट पैटर्न के बिना भड़क सकते हैं और कम हो सकते हैं। लक्षण एक समय में वर्षों तक निष्क्रिय भी रह सकते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: एक्जिमा बच्चों में आम है लेकिन किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। यह एक आजीवन स्थिति हो सकती है। यह आमतौर पर 5 साल की उम्र से पहले शुरू होता है, और बचपन के दौरान भी शुरू हो सकता है। यह उन लोगों में भी आम है जिन्हें हे फीवर जैसी एलर्जी है ।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: विटिलिगो तब होता है जब मेलेनोसाइट्स नामक कुछ त्वचा कोशिकाएं मेलेनिन बनाना बंद कर देती हैं। मेलेनिन वह रंगद्रव्य है जो आपकी त्वचा, बालों और आंखों को रंग देता है। वर्णक के बिना, सफेद धब्बे बनते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: ये पैच शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं। विटिलिगो आमतौर पर सममित होता है, हालांकि यह शरीर के केवल एक तरफ दिखाई दे सकता है। विटिलिगो से प्रभावित विशिष्ट क्षेत्रों में घुटने, हाथ, जननांग और बाल शामिल हैं। यह श्लेष्मा झिल्ली वाले क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे मुंह और नाक के अंदर।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: विटिलिगो आमतौर पर आपके 20 के दशक में विकसित होता है, लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकता है। इसका कारण फिलहाल अज्ञात है। विटिलिगो आनुवंशिकी या ऑटोइम्यून बीमारियों से जुड़ा हो सकता है, जैसे हाइपरथायरायडिज्म ।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: इडियोपैथिक गुटेट हाइपोमेलानोसिस (IGH) त्वचा पर छोटे सफेद धब्बे के रूप में प्रकट होता है जो उच्च मात्रा में सूर्य के संपर्क में आता है। इसमें हाथ और पैर जैसे क्षेत्र शामिल हैं। सफेद धब्बे दर्द रहित और सौम्य होते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: आईजीएच हल्की त्वचा वाले लोगों में अधिक आम है और पुरुषों की तुलना में कम उम्र में महिलाओं में दिखाई दे सकता है। हालांकि, यह आमतौर पर 40 से अधिक उम्र की महिलाओं को प्रभावित करता है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: Pityriasis alba आमतौर पर ठुड्डी और गालों पर गुलाबी, थोड़े टेढ़े-मेढ़े सजीले टुकड़े के रूप में शुरू होती है। वे गोल, अंडाकार या आकार में अनियमित हो सकते हैं, और आमतौर पर सूखे और स्पर्श करने के लिए पपड़ीदार होते हैं। पैच अपने आप साफ हो सकते हैं या समय के साथ सफेद हो सकते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: त्वचा विकार हैआमतौर पर सबसे अधिक बच्चों और किशोरों में पाया जाता है। डार्क स्किन वाले लोगों में भी इसके होने की संभावना अधिक होती है। Pityriasis alba संभवतः एक्जिमा से संबंधित है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: लाइकेन स्क्लेरोसस युवा और वृद्ध लोगों में देखी जाने वाली एक दुर्लभ स्थिति है। महिलाओं में, यह पतली त्वचा के सफेद धब्बे का कारण बनता है, आमतौर पर गुदा और योनी के आसपास। पुरुषों में, विकार लिंग की चमड़ी को प्रभावित करता है। यह शरीर के अन्य क्षेत्रों पर भी पाया जा सकता है।

हल्के मामलों में कोई अन्य ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं दिखाई दे सकते हैं। हालांकि, जब अन्य लक्षण होते हैं, तो उनमें शामिल हो सकते हैं :

  • दर्दनाक संभोग
  • गंभीर खुजली
  • पेशाब करने में कठिनाई
  • त्वचा जो आसानी से फट जाती है या फट जाती है
  • खून बह रहा है
  • ब्लिस्टरिंग

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: लाइकेन स्क्लेरोसस का कोई ज्ञात कारण नहीं है, हालांकि हार्मोनल असंतुलन या एक अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली एक भूमिका निभा सकती है।

त्वचा पर सफेद धब्बे का उपचार

टीनेया वेर्सिकलर

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: लक्षण आमतौर पर ठंडे मौसम में चले जाते हैं, लेकिन तापमान और आर्द्रता बढ़ने पर वे फिर से प्रकट हो सकते हैं। प्रारंभिक अवस्था में उपचार इस चक्र को तोड़ने में मदद कर सकता है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: यदि आपके लक्षण हल्के हैं, तो आप घर पर ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) एंटिफंगल उत्पादों के साथ उनका इलाज करने का प्रयास कर सकते हैं। एंटिफंगल खमीर को कम करने, धब्बों को खत्म करने या कम करने में मदद करते हैं। सामयिक दवाओं में शामिल हैं:

  • माइक्रोनाज़ोल
  • सेलेनियम सल्फाइड
  • ketoconazole
  • क्लोट्रिमेज़ोल

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: आपके लक्षण कितने गंभीर हैं, इस पर निर्भर करते हुए, धब्बे मिटने में हफ्तों या महीनों का समय लग सकता है। अक्सर, त्वचा अपने पूर्व स्वरूप को पुनः प्राप्त कर लेती है।

ज्यादा पसीना आने के कारण और उपाय

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: यदि घरेलू उपचार पर्याप्त नहीं हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ मजबूत सामयिक क्रीम या मौखिक दवा लिख ​​​​सकते हैं। आपको इन उपचारों को समय-समय पर दोहराने की आवश्यकता हो सकती है।

खुजली

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: एक्जिमा के लिए उपचार लक्षण प्रबंधन पर केंद्रित है। आप सक्रिय व्यवहार के साथ अपने लक्षणों को कम करने में सक्षम हो सकते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चिकनाई देते हैं।

इन्हें कोशिश करें सलाह:

  • कठोर साबुन की जगह माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें।
  • औषधीय क्रीम के साथ दाने का इलाज करें।
  • अपनी त्वचा को नमीयुक्त रखें।
  • अत्यधिक लंबे और गर्म शावर या स्नान से बचें।
  • सफाई सॉल्वैंट्स का उपयोग करते समय दस्ताने पहनें।
  • रसायनों के बजाय सभी प्राकृतिक सॉल्वैंट्स का प्रयोग करें।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: एंटी-इच क्रीम या एक एंटीहिस्टामाइन की तरह एक मौखिक एलर्जी दवा का उपयोग करने से खुजली को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि ये समाधान पर्याप्त नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर सामयिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स की सिफारिश कर सकता है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स

सफेद दाग

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: विटिलिगो का उपचार कॉस्मेटिक है और इसका उद्देश्य प्रभावित त्वचा में रंग बहाल करना है। यह कई उपचारों के साथ परीक्षण और त्रुटि ले सकता है।

आपका डॉक्टर इनमें से एक या अधिक की सिफारिश कर सकता है निम्नलिखित

  • ‘स्टेरॉयड
  • इम्युनोमोड्यूलेटर
  • पराबैंगनी प्रकाश चिकित्सा

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: सफेद दाग वाले कुछ लोग पाते हैं कि सफेद धब्बे को कम करने के लिए कवर-अप कॉस्मेटिक्स का उपयोग करना उनका सबसे प्रभावी विकल्प है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: गंभीर मामलों में, सर्जिकल उपचार भी एक विकल्प हो सकता है। आपके लिए क्या सही हो सकता है, इस बारे में आपका डॉक्टर आपसे बात कर सकता है।

इडियोपैथिक गुटेट हाइपोमेलानोसिस (सूर्य के धब्बे)

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: सनस्क्रीन पहनना और अत्यधिक धूप से बचना त्वचा के और नुकसान को कम करने की दिशा में एक अच्छा पहला कदम है। सूर्य के धब्बे दिखाई देने के बाद उनके उपचार के लिए केवल कुछ ही विकल्प मौजूद हैं। यदि आप इन सफेद धब्बों की उपस्थिति को कम करना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से कैल्सीनुरिन इनहिबिटर या लेजर उपचार के बारे में बात करें।

पिट्रियासिस अल्बा

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: Pityriasis आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन पुनरावृत्ति हो सकती है।उपचार सफेद पैच को कम करने के लिए उपयोग की जाने वाली मॉइस्चराइजिंग क्रीम, सामयिक स्टेरॉयड, या गैर-स्टेरायडल क्रीम शामिल हैं।

लाइकेन स्क्लेरोसस

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: इस स्थिति के लिए उपचार खुजली और निशान को कम करने और त्वचा के और पतलेपन को खत्म करने का प्रयास करते हैं। वे त्वचा की उपस्थिति में भी सुधार कर सकते हैं। आपका डॉक्टर सामयिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड लोशन या क्रीम की सिफारिश कर सकता है।

क्या मुझे त्वचा पर सफेद धब्बे के बारे में चिंतित होना चाहिए?

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: सफेद धब्बे अक्सर अपने आप साफ हो जाते हैं। यदि वे कई हफ्तों से अधिक समय तक चलते हैं या आप उनकी उपस्थिति से परेशान हैं, तो अपने डॉक्टर को देखें। एक डॉक्टर कारण निर्धारित करने में मदद कर सकता है और उपचार के लिए आपके विकल्पों पर आपको सलाह दे सकता है। 

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: निदान करने के लिए आपके डॉक्टर को अक्सर त्वचा के दृश्य मूल्यांकन से थोड़ा अधिक की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, वे बायोप्सी ले सकते हैं । यदि आपके धब्बे दर्द या तीव्र खुजली के साथ हैं जो आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को देखें।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: त्वचा पर सफेद धब्बे अक्सर तब होते हैं जब त्वचा के प्रोटीन या मृत कोशिकाएं त्वचा की सतह के नीचे फंस जाती हैं। वे अपचयन, या रंग के नुकसान के परिणामस्वरूप भी हो सकते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: सफेद त्वचा के धब्बे आमतौर पर चिंता का कारण नहीं होते हैं और प्रमुख लक्षण पैदा नहीं करते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: हालांकि, त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सफेद धब्बे की जांच करवाना महत्वपूर्ण है, ताकि उनके कारण और उनके इलाज के सर्वोत्तम तरीके को समझा जा सके।

कारण और लक्षण

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: कई तरह की स्वास्थ्य स्थितियां और कारक शरीर के विभिन्न हिस्सों पर सफेद धब्बे पैदा कर सकते हैं।

त्वचा पर सफेद धब्बे के सामान्य कारणों में शामिल हैं:

सनस्पॉट, या गुटेट हाइपोमेलानोसिस

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: सनस्पॉट सफेद धब्बे होते हैं जहां त्वचा के रंगद्रव्य खो गए हैं। ये धब्बे आमतौर पर कोई लक्षण नहीं पैदा करते हैं, आकार में 1-3 मिलीमीटर (मिमी) होते हैं, और बाहों, ऊपरी पीठ और चेहरे पर आगे बढ़ने से पहले पैरों पर पहले दिखाई देते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: शोधकर्ताओं को यकीन नहीं है कि सनस्पॉट का क्या कारण है। कारणों में मेलेनिन नामक त्वचा वर्णक की कमी शामिल हो सकती है। परिवारों में सनस्पॉट भी चलने लगते हैं। उनके 40 वर्ष की आयु के बाद प्रकट होने की अधिक संभावना है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: हालांकि, वे हानिरहित हैं, और उनका इलाज करना एक कॉस्मेटिक समस्या है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: जहां बिना सुरक्षा के सूर्य के अधिक संपर्क में रहने से त्वचा कैंसर का खतरा हो सकता है, वहीं सनस्पॉट अपने आप में कैंसर के विकास का संकेत नहीं देते हैं ।

टिनिअ वर्सिकलर, या पायरियासिस वर्सिकलर

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: टिनिया वर्सिकलर (टीवी) वाले लोगों में, आमतौर पर त्वचा की सतह पर रहने वाला कवक नियंत्रण से बाहर हो जाता है। कवक शुष्क, पपड़ीदार, खुजली वाले पैच का कारण बनता है जो आसपास की त्वचा की तुलना में हल्का या गहरा होता है। ये पैच आमतौर पर काफी धीरे-धीरे बढ़ते हैं और अक्सर एक साथ क्लस्टर होते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: कभी-कभी, टीवी के लक्षण केवल तभी ध्यान देने योग्य हो सकते हैं जब किसी व्यक्ति को सनटैन हो। स्थिति व्यापक है, और लक्षण गर्म, आर्द्र वातावरण में अधिक ध्यान देने योग्य हो जाते हैं।

पिट्रियासिस अल्बा

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: Pityriasis alba (PA) एक अपेक्षाकृत व्यापक, गैर-कैंसर वाली त्वचा की स्थिति है जो लाल, पपड़ीदार, खुजली वाले पैच का कारण बनती है। ये धब्बे अंततः ठीक हो जाते हैं और अपने पीछे फीके, सफेद धब्बे छोड़ जाते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: पीए 3 से 16 साल की उम्र के बच्चों में विकसित होता है और आमतौर पर चेहरे को प्रभावित करता है, लेकिन गर्दन, कंधे और बाहों को भी प्रभावित कर सकता है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: शोधकर्ताओं को यकीन नहीं है कि पीए का क्या कारण है, लेकिन उन्हें लगता है कि यह एटोपिक डार्माटाइटिस या एक्जिमा का हल्का रूप हो सकता है ।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: पिगमेंटिंग पिट्रियासिस अल्बा एक दुर्लभ है, हालांकि पीए का संभावित रूप से कम रिपोर्ट किया गया रूप है। यह नीले-सफेद पपड़ीदार पैच का कारण बनता है जो बहुत हल्की त्वचा के एक पैच द्वारा उल्लिखित होते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: पीए की तरह, पिगमेंटिंग पिट्रियासिस अल्बा ज्यादातर चेहरे को प्रभावित करता है और बच्चों में विकसित होता है।

सफेद दाग

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: सफेद दाग वाले लोगों में , सफेद त्वचा के धब्बे उन जगहों पर दिखाई देते हैं जहां त्वचा का रंग या रंग बनाने वाली कोशिकाएं नष्ट हो गई हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: शोधकर्ताओं को यकीन नहीं है कि विटिलिगो का क्या कारण है। यह एक ऑटोइम्यून स्थिति हो सकती है, जहां प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: सफेद धब्बे सूर्य के संपर्क में आने वाली जगहों पर विकसित होते हैं और धीरे-धीरे विकसित हो सकते हैं या जल्दी फैल सकते हैं। ऐसा लगता है कि विटिलिगो परिवारों में चलता है, और ज्यादातर लोग पहली बार 20 के दशक में त्वचा की मलिनकिरण को नोटिस करते हैं।

हजारो

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: मिलिया दृढ़, उभरी हुई, दर्द रहित, सफेद, द्रव से भरी थैली होती हैं, जो त्वचा की सतह पर विकसित होने वाली 1-4 मिमी चौड़ी होती हैं। प्राथमिक मिलिया बेतरतीब ढंग से होता है, जब केराटिन, एक प्रोटीन जो त्वचा की बाहरी परत को सख्त करने में मदद करता है, त्वचा के नीचे फंस जाता है और एक तरल पदार्थ से भरी थैली बनाता है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: माध्यमिक मिलिया घटनाओं से आघात के परिणामस्वरूप विकसित होती है, जैसे कि डर्माब्रेशन, ऊतक क्षति, ब्लिस्टरिंग और त्वचा की सूजन । सेकेंडरी मिलिया कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के रूप में भी हो सकता है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: हालांकि बहुत दुर्लभ, मिलिया एन प्लाक नामक एक स्थिति में मिलिया उभरी हुई, लाल, पपड़ीदार, खुजली वाली त्वचा के क्षेत्रों से घिरी होती है। मिलिया एन प्लाक स्वस्थ त्वचा में बेतरतीब ढंग से उत्पन्न होता है और वर्तमान में इसका कोई ज्ञात कारण नहीं है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: हालांकि, शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि मिलिया एन प्लाक डिस्कोइड ल्यूपस एरिथेमेटोसस का संकेत हो सकता है, एक लंबी अवधि की त्वचा की स्थिति जो चेहरे, खोपड़ी और कानों पर सूजन वाले घावों और निशान का कारण बनती है। गुटेट हाइपोमेलानोसिस वाले अधिकांश लोगों की त्वचा गोरी होती है और उन्हें वर्षों से लगातार या अत्यधिक धूप में रहना पड़ता है।

इलाज

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: त्वचा पर सफेद धब्बे के लिए पसंदीदा उपचार धब्बों के कारण पर निर्भर करता है।

सनस्पॉट्स

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: सनस्पॉट आमतौर पर त्वचा के रंग को बदलने के अलावा कोई लक्षण पैदा नहीं करते हैं, और बहुत से लोग इसका इलाज नहीं करने का निर्णय लेते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: उन मामलों के लिए जहां सफेद धब्बे बहुत ध्यान देने योग्य हैं या शरीर के एक महत्वपूर्ण हिस्से को कवर करते हैं, उपचार उपयुक्त हो सकता है।

उपचार के विकल्पों में शामिल हैं:

  • हर दिन सनस्क्रीन पहनना, सूरज के संपर्क में आने वाली त्वचा के सभी क्षेत्रों को कवर करना। विभिन्न ब्रांडों की तुलना करें ऑनलाइन ।
  • धूप में ज्यादा समय बिताने से बचना
  • कृत्रिम कमाना बिस्तरों से परहेज
  • डर्माब्रेशन, जो शारीरिक रूप से त्वचा की बाहरी परतों को हटा देता है
  • सामयिक स्टेरॉयड क्रीम, जैसे हाइड्रोकार्टिसोन, के लिए उपलब्ध ऑनलाइन खरीद ।
  • सामयिक रेटिनोइड क्रीम, जैसे रेटिनोल और ट्रेटीनोइन

स्टेरॉयड और रेटिनोइड क्रीम सेल टर्नओवर और त्वचा की बाहरी परतों को हटाने का कारण बनते हैं।

पिट्रियासिस अल्बा

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: पीए के लक्षण अपने आप ठीक हो सकते हैं। बहुत से लोग परिणामी त्वचा की मलिनकिरण या खुजली के अलावा उपचार की तलाश नहीं करते हैं। पीए से जुड़ी सूजन, खुजली और सूखापन को कम करने के लिए त्वचा पर लागू होने वाली कई दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

पीए के लिए उपचार के विकल्पों में शामिल हैं:

  • मॉइस्चराइज़र का नियमित उपयोग
  • कम खुराक वाली सामयिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम, अक्सर 1 प्रतिशत हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम से शुरू होती हैं। इन्हें ओवर-द-काउंटर खरीदा जा सकता है या ऑनलाइन ।
  • एलिडेल क्रीम, एक नॉनस्टेरॉइडल फॉर्मूला

टीनेया वेर्सिकलर

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: एंटिफंगल शैंपू वॉश, साबुन और क्रीम आमतौर पर उपचार की पहली पंक्ति होती है। ये ओवर-द-काउंटर खरीदने के लिए उपलब्ध हैं या ऑनलाइन । अधिकांश एंटिफंगल दवाओं में सेलेनियम सल्फाइड, पाइरिथियोन जिंक या केटोकोनाज़ोल होता है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: एक बार लक्षण दूर हो जाने के बाद, हर महीने गर्म वातावरण में या बसंत और गर्मी के महीनों के दौरान एंटीफंगल उपचार आवश्यक हो सकते हैं।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: यदि त्वचा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रभावित होता है या सामयिक दवाओं के प्रति प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो डॉक्टर थोड़े समय के लिए ऐंटिफंगल गोलियां लिख सकते हैं। एक बार धब्बे साफ हो जाने के बाद त्वचा को अपना सामान्य रंग वापस पाने में अक्सर महीनों लग जाते हैं।

सफेद दाग

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: विटिलिगो त्वचा के बड़े हिस्से को प्रभावित करता है और महत्वपूर्ण त्वचा मलिनकिरण का कारण बनता है। इससे भावनात्मक परेशानी हो सकती है। सफेद धब्बे की गंभीरता के आधार पर, और व्यक्ति उनकी उपस्थिति के बारे में कैसा महसूस करता है, कई उपचार विकल्पों का उपयोग विटिलिगो के लक्षणों को कम करने या सीमित करने में मदद के लिए किया जा सकता है।

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: यदि लक्षण बहुत मामूली हैं, तो कुछ लोग अपनी त्वचा को टैन न होने देकर सफेद धब्बों को स्पष्ट होने से रोक सकते हैं।

विटिलिगो के उपचार के विकल्पों में शामिल हैं:

  • कम खुराक वाली कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम, जैसे 1 प्रतिशत हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम
  • एलिडेल क्रीम, एक नॉनस्टेरॉइडल फॉर्मूला
  • सामयिक दवाओं के संयोजन में पराबैंगनी प्रकाश उपचार
  • बड़े सफेद धब्बों को मिलाने के लिए उनके आसपास की त्वचा को ब्लीच करना
  • सफेद धब्बे पर गोदना
  • प्रभावित त्वचा के ऊपरी हिस्से को हटाने के लिए सर्जरी, यदि दवाएं और प्रकाश चिकित्सा विफल हो जाती है

हजारों

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: मिलिया के लिए, रेटिनोइड क्रीम और मलहम, विशेष रूप से 0.1 प्रतिशत ट्रेटीनोइन वाले, आमतौर पर उपचार की पहली अनुशंसित पंक्ति होती है। इन्हें ओवर-द-काउंटर खरीदा जा सकता है या ऑनलाइन । स्टेरॉयड क्रीम भी आमतौर पर मिलिया को कम करने या हटाने में मदद करने के लिए निर्धारित की जाती हैं।

क्या मुझे सफेद धब्बे के बारे में चिंतित होना चाहिए?

त्वचा पर छोटे सफेद डॉट्स: ज्यादातर मामलों में, त्वचा पर सफेद धब्बे के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, किसी भी अंतर्निहित स्थितियों को रद्द करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सफेद धब्बे की जांच करना महत्वपूर्ण है।

लोगों को सफेद धब्बों के बारे में डॉक्टर से बात करने की भी सलाह दी जाती है यदि वे:

  • कुछ हफ्तों के बुनियादी उपचार के बाद भी रहें
  • लगातार फिर से प्रकट होना
  • शरीर के अन्य भागों में फैल गया
  • दर्द, खुजली, या भावनात्मक संकट जैसे लक्षण पैदा करते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.